रोजाना बालों में तेल लगाने से होते हैं ये फायदे

दादी मां के जमाने से बालों में रोज खूब सारा तेल लगाने का नुस्खा आज भी हमारे बीच उतना ही लोकप्रिय है। फिर भी सिर में तेल लगाने से अगर आपके बाल काले और घने होने की जगह कम उम्र में ही झड़ने या सफेद होने लगे हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि बालों में तेल लगाना किस हद तक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
कई लोग सोंचते हैं कि तेल लगाने से कुछ नहीं होता। उनहें लगता है क‍ि अगर उनके बाल मजबूत और घने हैं तो भला उनहें इन सब की क्‍या जरुरत। पर हम आपको यहां पर एक जानकारी दे दें की, जो तेल आपकी सिर की त्‍वचा से निकलता है वह तेल नहीं बल्कि सीबम होता है। जिसके अधिक निकलने से सिर की त्‍वचा में बैकटीरियल इंनफेक्‍शन और रूसी जैसी समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। आज हम आपको जानकारी देगें कि तेल न लगाने से क्‍या क्‍या नुक्‍सान हो सकते हैं।
यदि सिर की त्वचा सेहतमंद रहेगी तो बाल मजबूत और घने होंगे। सिर पर थोड़े से तेल से देर तक मसाज करना बालों के लिए फायदेमंद है। सबसे आसान तरीके है कि शैंपू करने से कुछ देर पहले हाथों में थोड़ा सा तेल लेकर सिर की अच्छे से मसाज करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को साफ करें। इससे रक्त का प्रवाह सुचारु होता है और सिर पर अतिरिक्त तेल भी नहीं रहता।कुछ लोगों की धारणा होती है कि वे अपने सिर की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए जितना अधिक तेल लगाएंगे, बालों को उतना फायदा पहुंचेगा। यह धारणा गलत है। कई बार सिर की त्वचा में रूखेपन के पीछे ऐसे भी कारण होते हैं जिनकी सीधी वजहें हमें नहीं पता चलतीं। ऐसे में बिना सोचे-समझे सिर पर अधिकता में तेल लगाने से फंगस भी हो सकता है।

तेल अगर थोड़ी मात्रा में लगाकर सिर की मसाज करें तो त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जबकि अधिक मात्रा में रोज सिर पर तेल लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में प्रतिदिन तेल लगाने पर भी लोगों को बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

हमें बाजार में मौजूद तरह-तरह के खुशबूदार तेलों से बचना चाहिए और प्राकृतिक तेलों को ही तवज्जो देना चाहिए। एक बार में तीन से चार बूंद तेल की मालिश बिल्कुल आदर्श है। सिर की मसाज के लिए जैतून का तेल, नारियल तेल, तिल का तेल, बादाम का तेल, भृंगराज तेल, नीम का तेल, जोजोबा ऑयल, चमेली का तेल, पेपरमिंट ऑयल, लैवेंडर ऑयल आदि अच्छे विकल्प हैं।

अगर आपकी त्वचा को तेल सूट नहीं करता है तो भी ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आपके बाल कुदरती रूप से लंबे और चमकदार हो सकते हैं। बालों को प्रोटीन की जरूरत सबसे ज्यादा होती है तो इसके लिए बालों पर समय-समय पर अंडा लगा सकते हैं। अगर आपके बाल बहुत गिर रहे हैं तो हफ्ते में एक बार सिर पर अंडा लगाएं।

इसके अलावा, दो चम्मच हिना पाउडर, एक चम्मच दही, तीन चम्मच कॉफी, दो चम्मच तुलसी के पत्ते का पेस्ट और तीन चम्मच पुदीने का पेस्ट मिक्स करके सिर पर लगाएं और तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। इससे बाल लंबे समय तक काले रहते हैं।

1. तेल लगाने से बालों की बढ़त अच्‍छी होती है। कुछ तरह के तेल बालों को मोटा, चमकीला और काला बनाते हैं।

2. अगर आप गरम तेल से अपने सिर की मसाज करेगीं तो आपके बाल मज़बूत होगें। बालों में अगर रुसी की समस्‍या है तो उनमें गरम तेल के साथ नींबू निचोड़ कर लगाएं इससे रुसी से छुटकारा मिलेगा।

3. तेल लगाने से सीबम के विसर्जन में नियत्रंण मिलता है। इसको लगाने से सिर की त्‍वचा रुखी और सूखी नहीं रहती।

तेल लगाने का सही तरीका

1. तेल लगाते वक्‍त हमेशा अंदर की तरफ ही शुरू करें क्‍योंकि बालों के आखिरी छोर पर तेल लगाने का कोई फायदा नहीं होता।

2. तेल लगाने के बाद बालों को कंघी से अच्‍छी प्रकार से झाड़ना चाहिए जिससे वह अच्‍छी प्रकार से मिल जाए और सिर की मसाज भी हो जाए। यह करने से ब्‍लड सरकुलेशन होता है जिससे ताजगी आती है।

3. अगर आप चाहती हैं कि तेल बालों में पूरी तरह से समा जाए तो तेल लगाने के बाद उसको अच्‍छे से गरम तौलिये से ढ़क लें। इससे गरम तौलिये की भाप तेल को अच्‍छे से स्‍कैल्‍प में सोखने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *